How to Create a Blog on WordPress in Six Steps WordPress पर छह चरणों में एक ब्लॉग कैसे बनाएँ in 2020

 छह चरणों में एक ब्लॉग कैसे बनाएँ

आप अपने व्यवसाय को बढ़ावा देना चाहते हैं, एक पोर्टफोलियो डिजाइन करना चाहते हैं, या सही रचनात्मक आउटलेट की तलाश कर रहे हैं, आप सोच रहे होंगे कि ब्लॉग कैसे बनाया जाए। सौभाग्य से, एक ब्लॉग शुरू करना उस जटिल नहीं है।

यहां पर WordPress.com का उपयोग करके केवल छह चरणों में एक मुफ्त ब्लॉग बनाने का तरीका बताया गया है।

1. एक विषय चुनें

आपके ब्लॉग का फोकस क्या होगा? एक बार में कई विषयों से निपटने के लिए यह आकर्षक है; हालाँकि, यह संभव है कि आप जिस क्षेत्र में सबसे अधिक विशेषज्ञता या रुचि रखते हैं, उसके साथ शुरू करना आसान है। आप खुद को गेट से बाहर सीधे नहीं छोड़ना चाहते हैं।

2. एक खाता बनाएँ

WordPress.com पर जाएं और Get Started पर क्लिक करें। अपना खाता और नया ब्लॉग बनाने के लिए संकेतों का पालन करें।

3. अपने डोमेन नाम का दावा करें

आपके द्वारा चुने गए विषय के आधार पर, एक डोमेन चुनें जो पाठकों को बताता है कि आपका ब्लॉग किस बारे में है। आप या तो एक मुफ्त डोमेन नाम बना सकते हैं, जिसमें वर्डप्रेस.कॉम शामिल है (उदाहरण.वर्डप्रेस.कॉम), या आप एक कस्टम डोमेन रजिस्टर कर सकते हैं जिसमें वर्डप्रेस डॉट कॉम का उल्लेख नहीं है।

4. डिजाइन को अनुकूलित करें

वर्डप्रेस.कॉम थीम चुनें जो आपके ब्लॉग के वांछित अनुभव से मेल खाती हो। वर्डप्रेस.कॉम कस्टमाइज़र आपको फोंट चुनने, रंग योजना निर्दिष्ट करने, कस्टम मेनू बनाने और कस्टम हेडर छवि अपलोड करने की अनुमति देता है। यदि आप अभी विज़ुअल पहलुओं पर सेटल नहीं हुए हैं, तो चिंता न करें - आप हमेशा उन्हें बाद में समायोजित कर सकते हैं।


5. कुछ अनोखी सामग्री बनाएँ

अपनी पहली ब्लॉग पोस्ट बनाने के लिए, माई साइट्स स्क्रीन पर जाएँ। प्रबंधित करें और ब्लॉग पोस्ट के बगल में, जोड़ें पर क्लिक करें। आपको पोस्ट संपादक के लिए निर्देशित किया जाएगा, जहां आप अपनी पोस्ट लिखना और प्रारूपित करना शुरू कर सकते हैं। आपको एक शीर्षक जोड़ने के लिए कहा जाएगा (अन्य विवरणों के बीच)। टूलबार के नीचे अपनी पोस्ट की बॉडी लिखना शुरू करें।


6. प्रचार करें

प्रकाशित होने के बाद, अपनी मेहनत को साझा करने के लिए सोशल मीडिया पर अपने ब्लॉग पोस्ट को बढ़ावा देना सुनिश्चित करें।

WordPress.com के साथ, आप कुछ घंटों में एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। एक बार जब आप सीख लेते हैं कि एक ब्लॉग कैसे बनाया जाए और एक प्रकाशन पैटर्न में लाया जाए, तो आप अपनी सामग्री को तब तक पूरा नहीं कर पाएंगे जब तक आप हर दिन उत्सुक पाठकों में नहीं आएँगे।

इंग्लिश में जानकारी के लिए यहां पर क्लिक करे/Click here for information in English

Previous
Next Post »