11 Best: Google Adsense Alternatives for Blog or Website in India Hindi 2020


11 Best: Google Adsense Alternatives for Blog or Website in India Hindi 2020

क्या आप एक नए ब्लॉगर हैं और एक ऐसे विज्ञापन नेटवर्क की तलाश कर रहे हैं जो आपको अपने नए और low-traffic blog का monetize करना होगा !

ठीक है, अगर आपका जवाब है, "हाँ!" तो today is a lucky day for you.

Top AdSense Alternatives to Consider for Your Website in 2020


आज, आप तीन विज्ञापन नेटवर्क के बारे में जानेंगे जो नए ब्लॉगर्स के लिए बहुत अनुकूल हैं।



उनके विज्ञापनों की गुणवत्ता के कारण AdSense स्पष्ट रूप से एक बढ़िया विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म है, लेकिन समस्या AdSense अनुमोदन प्राप्त कर रही है। भले ही "6 महीने पुराने डोमेन" की आवश्यकता एक मिथक है, लेकिन हर कोई इस व्यक्ति के लिए भाग्यशाली नहीं है क्योंकि इस व्यक्ति को तत्काल ऐडसेंस अनुमोदन प्राप्त है।

AdSense approval के लिए Unique content एकमात्र factor नहीं है। कई अन्य factor हैं जो ऐडसेंस आपकी साइट को अंगूठा देने से पहले देखना चाहता है।

Small blogs को आमतौर पर AdSense approval नहीं मिल सकता है, इसलिए मुझे नए ब्लॉगर्स के लिए कई अन्य अच्छे विज्ञापन नेटवर्क मिले हैं।


At the same time, industry में कई विज्ञापन नेटवर्क हैं। लेकिन ये सभी विज्ञापन नेटवर्क अच्छे नहीं हैं। वे न्यूनतम भुगतान होने पर भी भुगतान करने से इनकार करके ब्लॉगर्स को धोखा दे सकते हैं।

लेकिन मैंने 3 trustworthy and reliable ad networks उल्लिखित किए हैं, जिनका उपयोग आप अभी अपने ब्लॉग को monetize करने के लिए कर सकते हैं


Best ad network for publishers


This article is written for small publishers. If you are a small blogger, this post will be a gold-mine for you.

11 Ad Networks for Small Publishers for Fast Approval:

1.PopAds 


PopAds एक प्रीमियम पॉप विज्ञापन नेटवर्क है।

यह small publishers के लिए एक अच्छा विज्ञापन नेटवर्क है क्योंकि उनके पास यातायात की कोई न्यूनतम आवश्यकता नहीं है।

उन्होंने 2016 में शुरू किया और 100% fill rates की promise करने का वादा किया। वे सभी प्रकार के ब्लॉगों की अनुमति देते हैं जिनमें अवैध, पोर्न साइट और अन्य "वयस्क" संबंधित सामग्री शामिल है। एक बार साइनअप करने के बाद, सेटअप ऑटो withdrawal विकल्प करें। इस तरह, न्यूनतम भुगतान सीमा तक पहुँचने के बाद आपको स्वचालित रूप से भुगतान मिल जाएगा।


Popads-Auto-withdrawal-settings


Approval is instant.
Pros of PopAds:
  1. High CPM rates when compared to other networks
  2. No minimum traffic requirements
  3. Minimum payout is $5
  4. Auto money withdrawal
Cons of PopAds:
  1. The only available payment mode is PayPal, Payoneer


2.Propellerads

Properller-ads
Propellerads  एक CPM network है जो किसी भी शुरुआती या मध्यवर्ती ब्लॉगर्स के लिए intermediate है। आपको साइन अप करने के बाद बस इतना करना है;
  • Create ad
  • Place it on your blog
  • You will make anywhere between $1-$4 for 1000 views.
  • Minimum payout is $25
Propellerads के साथ शुरुआत करना आसान है और वे Payoneer, WebmoneyZ और अन्य तरीकों का उपयोग करके भुगतान करते हैं।





3. Revenue Hits


Revenuehits



इस सूची के अन्य विज्ञापन नेटवर्क की तुलना में Revenue Hits बहुत different है।



Revenue Hits  आपको क्लिक या इंप्रेशन के लिए कुछ भी भुगतान नहीं करते हैं। वे केवल तभी भुगतान करते हैं जब एक क्लिक को action में बदल दिया जाता है। 



For example, यदि advertisers  को user जानकारी की आवश्यकता होती है, तो वे Revenue Hits का उपयोग करके विज्ञापन करते हैं।



Publishers  विज्ञापन कोड को अपने ब्लॉग पर रखते हैं। जब कोई visitor  विज्ञापन पर क्लिक करता है और अपना नाम और ईमेल advertiser को देता है, तो प्रकाशक (आप) को भुगतान मिल जाएगा।

  • They pay $10-$50 per action
  • The minimum payout is $50
  • They pay via Paypal, Payoneer & bank transfer
मैंने इस विज्ञापन नेटवर्क का उपयोग करते हुए कई publishers को $ 10- $ 100 प्रतिदिन के बीच में देखा है।

I personally love Revenue Hits.  यह छोटे publishers के लिए एक शानदार विज्ञापन नेटवर्क है जिसमें न्यूनतम traffic  आवश्यकताएं नहीं हैं।

Pros of Revenue Hits:
  1. Very high CPA rates
  2. Good minimum payout when compared to other ad networks like AdSense
  3. Good support
  4. Instant activation (Yup!)
Cons of Revenue Hits:
  1. The ad format. They don’t use CPC or CPM methods. They only pay for actions



4. Media.net
Media.net Bing और Yahoo का Advertisement Network है जिस प्रकार Google Adsense Google का Ad Network है। अब अगर आप English Content Creator हैं और आपके Blog पर US और UK से ज्यादा Traffic आता है तब आपके लिए Media.net एक बेहतर विकल्प हो सकता है।
बहुत सारे Users आज Media.net का इस्तिमाल कर रहे हैं और अच्छी Earning भी कर रहे हैं। अब अगर Approval की बात करें तो Media.net पर Approval लेना बहुत ही आसान है लेकिन सिर्फ उन लोगों के लिए जिनका Blog English में है। क्योंकि Bing और Yahoo Hindi Content को Support नहीं करते हैं इसलिए वह ऐसे Blogs को Approval भी नहीं देते हैं।
Media.net की सबसे खास बात यह कि वह आपके Content / Topic के According ही आपके Blog पर Ads को Show करता है जिससे आपको Clicks मिलने के Chances भी थोड़े बढ़ जाते हैं। इसलिए Media.net आपके लिए एक अच्छा Google Adsense Alternatives बन सकता है।
Approval Criteria
  • First आपका Blog English Language में होना चाहिए
  • आपका Blog Responsive होना चाहिए और कम से कम आपके Blog पर 30 से 40 Quality Post होने चाहिए।
  • Adult Content / Hacking इत्यादि प्रकार के Illegal Content आपके Blog पर नहीं होने चाहिए।
  • आपके Blog पर सभी Important Pages जैसे About Us, Contact Us, Privacy Policy Pages होने चाहिए।
  • आपके Blog पर US और UK का कम से कम 10,000 / Month का Traffic होना चाहिए।
  • WordPress Blog होना चाहिए, Blogger Blog Approve नहीं हो सकते क्योंकि Blogger Google का Product है।



5.Bidvertiser
Bidvertiser

Bidvertiser is a direct advertising network that helps to find the best match between advertisers and publishers.
By using pre-screened traffic sources that are aimed at generating conversions, Bidvertiser allows you to make the most out of your ads. All of the traffic is fully segmented to control and optimize your ad targeting.
It also offers a referral program that pays for referrals of both advertisers and publishers, meaning that your ad network will continue to bring in passive revenue.


6. Infolinks

Infolinks एक CPA और CPM Based Ad Network है जो की Google Adsense की तरह ही आपको Ad Impression पर पैसे Pay करता है। इसकी सबसे ख़ास बात इसके Ads हैं जो की आपके Blog पर बिलकुल भी Space नहीं लेते और Perfectly आपके Blog पर Show होते हैं।
अगर Earning की बात करें तो Infolinks Hindi और English दोनों प्रकार के Blogs के लिए अच्छा है और यह Approval भी आपको बहुत ही जल्दी दे देता है।
तीसरी सबसे अच्छी बात Infolinks की यह है की आपको कई Ad Codes को अपने Blog पर नहीं लगाना होता यह Approval के Time पर आपको Ad Code देता है और Set करने का Proper तरीका भी बताता है जिसे आपको अपने Blog पर Add करना होता है और जब आपका Account Approve हो जाएगा तब Automatic ही आपके Blog पर Ads Show होने लगेंगे और आपकी Earning Start हो जाती है।
अगर आप Infolinks के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमने Already Infolinks पर कुछ Articles Publish किये हैं आप उन्हें Read कर सकते हैं Links आपको निचे Available हैं।
Approval Criteria 
  • आपके Blog पर Adult Content या Illegal Content बिलकुल नहीं होना चाहिए।
  • Blog पर कम से कम 30 से 40 Quality Post होने चाहिए।
  • Blog के Traffic की बात करें तो आपके Blog पर कम से कम 50 Page views होने चाहिए।



7. Ad Now

Ad Now एक अच्छा Ad Network है जो की आज 114 Country में Work कर रहा है और लगभग 160,000 लोग इस Ad Network का इस्तिमाल कर रहे हैं।
यह Ad Network सभी तरह के Blog पर अच्छी तरह से Work करता है और साथ ही इसके Ads भी काफी Attractive होते हैं जो की आपके Readers को Click करने के लिए बहुत Attract करते हैं क्योंकि Ad Now के Ads Blog Post के Thumbnail की तरह Show होते हैं जिससे ज्यादादर लोग समझ नहीं पाते की वह Ad है या फिर Blog Post दूसरी सबसे खास बात अगर आपका Health Blog या Beauty Blog है तो Adnow आपके लिए थोड़ा ज्यादा बेहतर हो सकता है।
क्योंकि Ad Now के ज्यादातर Ads इन्ही दो Categories के होते हैं जिसका आपको Benefit मिल सकता है। अब अगर Approval की बात करें तो Ad Now का Account Approve होने में सिर्फ 1 दिन ही लगता है और ज्यादातर आपका Account Approve हो जाता है।
जिससे अगर आपके Blog पर कम Traffic है और आप अभी Blogging सिख रहे हैं तब इस Case में Ad Now आपके लिए एक बेहतर विकल्प है।
Approval Criteria 
  • आपके Blog पर Adult या Illegal Content नहीं होना चाहिए।
  • आपके Blog पर कम से कम 30 Publish Post होने चाहिए।
  • Traffic की बात करें तो कोई खास Rule नहीं है फिर भी अगर आपके पास 50 Page Views Per Day आ जाते हैं तो ज्यादा बेहतर है।


8- Amazon Associates

Amazon एक Shopping Website है जो की आज लगभग सभी तरह के Products को Sell करते हैं इसलिए अगर  आप Amazon Associates के Through भी अपने Blog को Monetize करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।
अब अगर आप Amazon Associates के Through पैसे कामना चाहते हैं तब आपके Blog पर Products से Related Blog Post होने चाहिए जिससे आपको ऐसे Viewers मिल सकें जिन्हे Products में Interested हों जो की आज लगभग सभी लोग होते हैं।
ऐसे में आप Amazon के Banner Ads, Sidebar Ads इत्यादि को अपने Blog पर लगाकर Monetize कर सकते हैं। Amazon आपको CPC या CPM पर पैसे नहीं देता है बल्कि वह आपकी Sell के According आपको Pay करता है। जिससे जितना ज्यादा लोग आपके Blog के Through Amazon से Shoping करेंगे उतना ही ज्यादा आपकी Earning होती है।
इस Method का इस्तिमाल आप Links की तरह भी कर सकते हैं जैसे की मान लीजिये आप किसी एक Product या Topic से Related Article Publish करते हैं और उस Topic से Related Products Amazon पर Available हैं तो आप उस Product का Affiliate Link Create कर सकते  Article पर लगा सकते हैं जिससे आपके Viewers उस Link पर Click करके Amazon से उस Product को Purchase कर सकते हैं जिसके आपको पैसे मिल जाते हैं।
इस वजह से Amazon Associates एक बेहतर Google Adsense Alternatives है जिसका इस्तिमाल करके आप Amazon के through  अच्छे पैसे कमा सकते हैं।


Approval Criteria 
  • आपके Blog पर कम से कम 10 Quality Blog Post होने चाहिए।
  • कम से कम आपके Blog पर 200 Page Views / Day होने चाहिए।
  • आपका Blog Health, Food या Gadgets Topic पर है तो आपको Approval मिलने के Chances थोड़े बढ़ जाते हैं।

9. Taboola

Taboola हमारी List में सबसे Last सिर्फ इस लिए है क्योंकि इसका Approval लेना थोड़ा सा मुश्किल होता है क्योंकि Taboola से Blog को Monetize करने के लिए आपके Blog पर कम से कम 1 Million Page Views / Month होने चाहिए जो की किसी भी Beginner के लिए बहुत बड़ी बात होती है।
अब बात करें Taboola Ad Network की तो यह Ad Network Native Ads Provide करता है जो की बहुत ही अच्छी बात है क्योंकि आज ज्यादातर Advertisers Native Ads और Video Ads बनवाना ज्यादा पसंद करते हैं इसलिए आपको Latest और High CPC Ads आसानी से मिल जाते हैं।
Approval Criteria 
  • आपके Blog पर कम से कम 40 से 50 Quality Blog Post होने चाहिए।
  • English Language के Blogs को ही Taboola Approval जल्दी देता है।
  • आपके Blog पर कम से कम 1 Million Page Views / Month होने चाहिए।


10. Sovrn //Commerce (Formerly VigLink)

Sovrn //Commerce (Formerly VigLink)
Sovrn //Commerce (Formerly VigLink)
Sovrn //Commerce लीवरेज, इनसाइट और ऑटोमेशन के साथ कंटेंट से चलने वाले कॉमर्स के जरिए पब्लिशर्स को रेवेन्यू डिलीवर करता है।
संबद्ध लिंक में नियमित उत्पाद लिंक को परिवर्तित करके, Sovrn //Commerce आपको क्लिक और परिणामी बिक्री से निष्क्रिय राजस्व उत्पन्न करने की अनुमति देता है।
monetization tools आपके  traffic के लिए विज्ञापनदाताओं के बीच प्रतिस्पर्धा पैदा करते हैं, जिससे आपको सर्वोत्तम मूल्य मिल सकता है। गहराई से अंतर्दृष्टि आपको दिखाती है कि कौन से उत्पाद और विज्ञापनदाता आपको सबसे अधिक पैसा कमाते हैं ताकि आप अपने प्रदर्शन को अनुकूलित कर सकें। प्
Automation के process का मतलब है कि आप सहबद्ध राजस्व पर नज़र रखने के बजाय महान सामग्री बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।और Sovrn.com से मेरिडियन भी है, जो एक सीपीएम विज्ञापन नेटवर्क है जो प्रति छाप प्रकाशकों को भुगतान करता है। इसका मतलब है कि जब भी आपका विज्ञापन क्लिक किया जाता है या नहीं, तो आपको धन प्राप्त होता है।

11. Adsterra

Adsterra
Adsterra
Adsterra प्रकाशकों और विज्ञापनदाताओं दोनों के लिए बढ़िया विज्ञापन विकल्प प्रदान करता है, जिससे वे एक अलग दृष्टिकोण की कोशिश कर सकते हैं जो Google पर निर्भर नहीं है।
यह एक तेजी से विकसित और अच्छी तरह से सम्मानित नेटवर्क है, जो प्रति माह 10 बिलियन से अधिक इंप्रेशन बनाता है। अपने उपयोगकर्ता-अनुकूल प्लेटफ़ॉर्म के साथ, Adsterra आपकी वेबसाइट ट्रैफ़िक का मुद्रीकरण करना अविश्वसनीय रूप से आसान बनाता है, यही वजह है कि यह दुनिया की अग्रणी डिजिटल विज्ञापन कंपनियों में से एक है।
डिस्प्ले बैनरों जैसे मानक विज्ञापनों के साथ, यह पॉपुलर, प्री-रोल वीडियो और डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों के लिए पुश नोटिफिकेशन जैसे अभिनव विज्ञापन प्रारूप भी प्रदान करता है।

In Conclusion of Google Adsense Alternatives

ऊपर बताए गए सभी Ad Network आज बहुत Popular हैं और बहुत सारे लोग इन Ad Networks का इस्तिमाल करते हैं। हमने इनमें से Adnow और Infolinks का इस्तिमाल किया है और हमारे According दोनों Ad Network ठीक है बाकी के बारे में हमने Social Media और दुसरे Bloggers से बात करने के बाद ही इस List में Add किया है।
अब अगर आपने इन Ad Networks में किसी को पहले Use किया हो और आपका Experience ख़राब रहा हो तो आप हमें इस बारे में Comment Box में जरूर बताएं जिससे हम उस Ad Network को Replace करके दुसरे Ad Network को वहां Add करें।
क्योंकि हम यह बिलकुल नहीं चाहते की हमारे द्वारा Share की जाने वाली जानकारी से किसी का नुकसान हो क्योंकि हमारा ज्यादातर Experience Adsense के साथ ही रहा है जैसा की आप हमारे Blog पर भी देख सकते हैं।
अब अगर आपको Google Adsense Alternatives जानकारी पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों को भी इस Article के बारे में जरूर बताएं जिससे वह भी इस Article का लाभ ले सकें धन्यवाद।



I would be happy to hear about other ad networks that you are using & is helping you generate revenue. Do share what other ad networks you are using in the comment section below.

Know anyone who could benefit from this article? Share it with them on Facebook, Twitter, or Google Plus!
Previous
Next Post »